Monday, June 8, 2009

मैजिक ऑफ मेंहदी


युवाओं ने चढ़ाया परंपरागत मेंहदी को आधुनिकता का रंग और अब पारंपरिक डिजाइनों की जगह ले रहे हैं फंकी पैटर्न

शादी की खरीददारी पर निकलीं सॉफ्टवेयर इंजीनियर दीपाली की लिस्ट में नामी और मंहगे सौंदर्य उत्पादों के साथ ही मेंहदी का नाम भी लिखा था और शादी की पहली रस्म से दो दिन पहले से वह मेंहदी दीपाली ही नहीं, घर आईं सभी महिलाओं के हाथों पर खुशियों भरा रंग बिखेर रही थी। जी हां, खुशियां और मेंहदी। इन्हें आप एक दूसरे का पर्याय कह सकते हैं। घर में शहनाई गूंजने वाली हो या फिर कोई आयोजन या फिर कोई त्योहार, बेटी से लेकर मम्मी तक चाय का पानी, नींबू, शक्कर, कत्था, कॉफी सरीखी चीजों का जुगाड़ करने के साथ ही हाथों में मेंहदी की कटोरी या कोन थामे, इसे लगाने वाले की तलाश में घूमतीं नजर आ जाती हैं।
खुशियों की सौगात समेटे खुशरंग हिना के गहरे रंग की ख्वाहिश सभी महिलाओं-युवतियों को होती है। परिवर्तन प्रकृति का नियम है और बदलते समय के साथ मेंहदी नए रूप में नजर आ रही है। युवाओं ने मेंहदी को नया फैशन स्टेटमेंट बना दिया है। सगाई, शादी, त्योहार या पार्टी की बात जाने दें, अब तो रोज डे, कालेज डे, फेयरवेल पार्टी, वैलेंटाइन डे सरीखे आयोजन भी लड़कियों के लिए मेंहदी लगाने के लिए उचित मौके होने लगे हैं।
नवीन मार्केट में मेंहदी लगाने वाले विकास बताते हैं, ''शादियों की बात जाने दें, अब तो छोटे मोटे अवसरों पर भी लड़कियां मेंहदी लगवाती हैं। आज अन्य फैशनेबल वस्तुओं की तरह लड़कियां मेंहदी में भी नई डिजाइनों की मांग करने लगी हैं।'  इसके परिणामस्वरूप मेंहदी की परंपरागत कलश, डोली, मोर, आम, तोता, स्वास्तिक, फूल, पत्ती और बिंदुओं वाली डिजाइनों का स्थान फंकी पैटर्न और आकर्षक डिजाइनों ने ले लिया है। मेंहदी के मिक्स एण्ड मैच व फ्युजन पैटर्न काफी चलन में हैं। इनके अंतर्गत अरेबिक, मारवाड़ी, इंडियन और ब्लैक आउट लाइन्स युवतियों के बीच खासी लोकप्रिय हैं। भावी पति का नाम डिजाइन के बीच लिखवाना मेंहदी में नया ट्रेंड है।
स्कूल की फेयरवेल पार्टी के लिए ड्रेस फाइनल करते समय क्लास-12 की स्टूडेंट सुषमा गुप्ता मेंहदी को नहीं भूलतीं। पार्टी के लिए सुषमा ने दो दिन पहले से ही मेंहदी लगा ली थी, लेकिन उन्होंने मेंहदी हाथों पर नहीं बांहों पर लगाई थी। जी हाँ, युवाओं के बीच मेंहदी टैटू के रूप में परंपरागत शैली की बंदिश तोड़ नए नए पैटर्न और स्टाइल से प्रयोग की जा रही है। सिर्फ हाथ या बालों में प्रयोग की जाने वाली मेंहदी का दायरा शरीर के लगभग सभी अंगों तक हो गया है। जेन नेक्सट गल्र्स गला, कलाई, बांह, कमर, नाभि और कंधों पर मेंहदी टैटू का प्रयोग कर रही हैं।
बंदिशों को तोडऩे का दमखम रखने वाले युवा सामान्य मेंहदी के साथ ही डिफरेंट कलर्स और ग्लिटर वाली मेंहदी प्रयोग कर रहे हैं। लड़के भी इस होड़ में पीछे नहीं हैं। कट स्लीव की शर्ट या टी-शर्ट पहने लड़कों की बांहों और कलाइयों पर फंकी मेंहदी टैटू दिखना सामान्य बात हो चली है। मेंहदी से बांहों में शेर का चेहरा बनाए एमबीए स्टूडेंट प्रतीक मिश्रा कहते हैं, ''मेंहदी के टैटू ओरिजनल टैटू सरीखा लुक तो देते ही हैं, परमानेंट न होने कारण समय-समय पर आप मनचाही डिजाइन बनवा सकते हैं।'

1 comment: