Monday, June 8, 2009

लागे सब कुछ नया नया


उत्तर भारत में मेडिकल प्रिपरेशन के लिए खास पहचान रखने वाली कोचिंग मंडी भी क्या अंधविश्वास की चपेट में है? आखिर क्या वजह है कि यहाँ मेडिकल की हर दूसरी कोचिंग के नाम की शुरूआत न्यू से ही होती है?

''मुझे यह तो पता था कि मेडिकल की तैयारी कराने वाली सबसे अच्छी कोचिंग्स कानपुर में हैं, लेकिन मेरे लिए यह शहर एकदम नया था। पड़ोसी रामनाथ चाचा कानपुर में नौकरी करते हैं। वह छुट्टी में गाँव आये तो उन्होंने बताया कि कानपुर के कोचिंग जोन में जिनके नाम के आगे न्यू लगा हो तो समझ लेना, वह मेडिकल की कोचिंग है'' बताते हैं बस्ती के सौनासी गांव से कानपुर में मेडिकल इंट्रैंस एग्जाम की तैयारी करने आये उमेश कुमार।
काकादेव, कानपुर की मेडिकल इंट्रैंस कोचिंग्स के बारे में ऐसी प्रतिक्रिया देने वाले उमेश कुमार इकलौते स्टूडेंट नहीं हैं। अब तो बाहर से मेडिकल की तैयारी करने के लिए शहर आने वाले हर स्टूडेंट के लिए 'न्यू' का अर्थ मेडिकल कोचिंग हो गया है। शिक्षा के बाजार में जिन कोचिंग्स की पहचान है, उनकी बात छोड़ दे तो भी नई खुलने वाली ज्यादातर कोचिंग्स के नाम की शुरूआत 'न्यू' से ही देखने को मिलती है। 
मेडिकल की हर दूसरी कोचिंग के नाम के आगे 'न्यू' लगाने के बारे में कोचिंग संचालकों की अपनी-अपनी प्रतिक्रिया है। न्यू लाइट कोचिंग के संचालक डॉ. एस.पी. सिंह कहते हैं, ''मुझे नहीं पता कि लोग न्यू शब्द को कैप्चर क्यों कर रहे हैं? वैसे मैं बता दूं कि जब मैंने कोचिंग प्रारंभ करने की योजना बनाई थी तो हमारे सीए ने हमसे कहा था, नाम थोड़ा यूनिक रखना। मुझे कुछ समझ में नहीं आ रहा था, तभी मुझे हाईस्कूल में पढ़ी गई न्यू लाइट ऑफ जनरल इंग्लिश की याद आई और मैंने कोचिंग का नाम न्यू लाइट रख दिया। अब तो हर मेडिकल कोचिंग के नाम की शुरूआत न्यू से हो रही है तो इसका कारण आप यह समझें कि यह मात्र कंफ्यूजन क्रियेट करने के लिए है।''
न्यू स्पीड के संचालक रोहित अवस्थी कहते हैं, ''मैंने तो इसके बारे में कभी सोचा ही नहीं। हां यह जरूर कहूंगा कि इसकी मुख्य वजह आप सिर्फ परंपरा का निर्वहन मान लें, इसलिए जो भी नया संस्थान शुरू होता है उसके नाम के आगे न्यू लगा होता है। इसमें किसी के नाम को कॉपी करना या कोई अंधविश्वास जैसी बात नहीं है।''
न्यू टैक कोचिंग में बायोलॉजी पढ़ाने वाले शिक्षक के.के. गुप्ता कहते हैं, ''जी हाँ, इसके पीछे का मूल कारण अंधविश्वास है। लखनऊ में न्यू स्टैण्डर्ड नाम की काफी पुरानी मेडिकल कोचिंग है, जो काफी सक्सेसफुल रही है। निश्चित रूप से इसी धारणा के चलते लोग यहां भी सक्सेस पाने लिए न्यू शब्द का प्रयोग कर रहे हैं।''
न्यू रेज कोचिंग के संचालक डॉ. विजय का मानना है कि न्यू शब्द कानपुर में मेडिकल कोचिंग की पहचान बन गया है, इसलिए लोग इसे सहजता से स्वीकार कर रहे हैं, ''वैसे भी न्यू शब्द किसी भी चीज को समय के साथ अपडेट करते हुये नवीनता प्रदान करता है। बस यही वजह है कि अक्सर किसी उत्पाद, शॉप या एजेंसी के नाम के आगे न्यू लगा मिल जाता है। इसी धारणा ने मेडिकल कोचिंग संचालकों को भी न्यू लगाने के लिए प्रेरित किया है!''

न्यू का बड़ा नाम है

काकादेव की कोचिंग मंडी में न्यू की तलाश में दिखे कुछ कोचिंग्स के बोर्ड खुद कह देते हैं पूरी कहानी

  • न्यू लाइट
  • न्यू स्पीड
  • न्यू रेज
  • न्यू  इरा
  • न्यू  टैक
  • न्यू  स्टेप 
  • न्यू राइट
  • न्यू स्पेक्ट्रम  
  • न्यू नारायण 
  • न्यू  ईरा
  • न्यू  स्ट्रीट
  • न्यू  इलाइट

No comments:

Post a Comment